Aditya Srivastava UPSC Biography | IAS आदित्य श्रीवास्तव का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको UPSC 2024 के टोपर आदित्य श्रीवातव के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे है। हम आपको आदित्य श्रीवास्तव के जन्म, परिवार,  शिक्षा, उम्र(Age), Wikipedia और करियर से जुड़ी सभी जानकारी इस लेख में देंगे। सभी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।  

पूरा नाम (Name)  आदित्य श्रीवास्तव  
जन्म तिथि (Birth Date)  1997  
उम्र (Age)  26 वर्ष  
लम्बाई (Height)  5 फ़ीट 7 इंच  
जन्म स्थान (Birth Place)  लखनऊ, उत्तर प्रदेश  
गृहनगर (Hometown)  लखनऊ, उत्तर प्रदेश 
पिता का नाम (Father Name)  अजय श्रीवास्तव   
माता का नाम (Mother Name)  आभा श्रीवास्तव  
पेशा (Profession)  IAS ऑफिसर   
धर्म (Religion)  हिन्दू   
राष्ट्रीयता (Nationality)  भारतीय  
विद्यालय / स्कूल (School)  सिटी मोंटेसरी स्कूल, अलीगंज 
महाविद्यालय / कॉलेज (College) IIT कानपुर  
Aditya Shrivastava Optional Subject in UPSC Electrical Engineering

आदित्य श्रीवास्तव का जन्म व परिवार  

आदित्य श्रीवास्तव का जन्म 1997 में लखनऊ, उत्तर प्रदेश में हुआ था। साल 2024 में उनकी उम्र(Age) 26 वर्ष है।  

आदित्य के पिताजी का नाम अजय श्रीवास्तव है और वह सीएजी लखनऊ में ऑडिट ऑफिसर है। आदित्य श्रीवास्तव की माताजी का नाम आभा श्रीवास्तव है और वह एक गृहणी है। आदित्य की एक छोटी बहन भी है जिनका नाम प्रियांशी है, वह नई दिल्ली में सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही है।  

आदित्य के दादाजी शिवराम श्रीवास्तव जी IIT में सेवानिवृत्त है।  

आदित्य कुमार की शिक्षा (Education Qualification) 

आदित्य ने अपनी स्कूल की शिक्षा सिटी मोंटेसरी स्कूल, अलीगंज से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने अपनी कॉलेज की शिक्षा IIT कानपुर से की है। उन्होंने कॉलेज में  इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में B. Tech और M. Tech की पढाई की है। वहां पर उन्हें पढाई के लिए गोल्ड मैडल भी मिला।  

आदित्य की B. Tech की पढाई के दौरान शुरुवाती 2 साल की फीस उनके दादाजी ने भरी। इसके बाद उन्हें जर्मनी से स्कॉलरशिप के रूप में 2 लाख रूपये मिले, जिनका उपयोग उन्होंने अपनी पढाई में किया।  

आदित्य श्रीवास्तव का  IAS सफर  

कॉलेज में B. Tech और M. Tech की पढाई पूरी करने के बाद उन्होंने बैंगलोर की मल्टीनेशनल कंपनी Goldman Sachs में 15 महीने तक काम किया। उन्हें यहाँ पर बहुत कुछ नया सिखने को मिला। उन्होंने यह भी जाना के पैसा सब कुछ नहीं होता, वह जॉब से संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने समाज और देश की सेवा के लिए सिविल सर्विस का रास्ता चुना।  

साल 2021 के UPSC प्रीलिम्स से एक महीने पहले उन्होंने नौकरी छोड़ दी क्योंकि नौकरी के साथ वह पढाई पर ध्यान नहीं लगा पा रहे थे। लेकिन इस साल उनका UPSC प्रीलिम्स का पेपर पास नहीं हुआ।

आदित्य को उनके UPSC परीक्षा के पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली। पहले प्रयास में असफल होने बाद उन्होंने नए सिरे से योजना बनाकर तैयारी शुरू की। आदित्य ने कभी किसी कोचिंग सहारा नहीं लिया, उन्होंने पूरी तैयारी घर पर रहकर ही की।  

साल 2022 में उनकी UPSC परीक्षा में रैंक 236 आयी जिससे उन्हें IPS के पद पर नौकरी मिली। वह वर्तमान समय में पिछले 5  महीने से हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग कर रहे है।  

आदित्य श्रीवास्तव की UPSC Aspirants के लिए सलाह  

आदित्य श्रीवास्तव ने UPSC 2024 में प्रथम स्थान हासिल करने के बाद एक इंटरव्यू में सभी UPSC Aspirant को सलाह देते हुए यह कहा के सभी विद्यार्थी Hard Work के साथ साथ Smart Work पर भी ध्यान दे, पिछले सालों के पेपर अच्छे से देखे, वह उनके लिए बाइबल है और उनके प्रश्नो के पैटर्न को पहचाने, साथ ही अपनी गलतियों को सुधारे और पुरानी गलतियां न दोहराएं “।  

Leave a Comment