Cryptocurrency kya hai in hindi

आप सभी तो जानते ही होंगे के आपस में लेन देन करने के लिए हमें एक Currency यानि की एक मुद्रा की जरुरत होती है। जिस प्रकार भारत की Currency रूपया (₹) है, अमरीका की Currency डॉलर ($) है उसी प्रकार Cryptocurrency भी एक Currency यानि की एक मुद्रा है। बस फर्क इतना है की सभी करेंसी का कोई मालिक है Cryptocurrency का कोई मालिक नहीं है।

तो आखिर क्रिप्टोकरेंसी क्या है (what is cryptocurrency in hindi)? Cryptocurrency को डिजिटल मनी भी कहा जा सकता है क्यूंकि ये केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध होती है इसे हम फिजिकली लेन देन नहीं कर सकते। Cryptocurrency एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर अल्गोरिथम पर बही हुई है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल किसी सामान की खरीदारी के लिए या फिर किसी सर्विस पाने के लिए किया जाता है।

बाकि मुद्राओ को आप देख सकते है, छू सकते है लेकिन Cryptocurrency को ना तो आप सभी देख सकते हैं और ना ही छू सकते है।यह एक virtual currency है।

Cryptocurrency के प्रकार

वैसे तो Cryptocurrency कई प्रकार की होती है लेकिन कुछ Cryptocurrencies ऐसी है जो की बहुत ज्यादा चलन में है और उनका मार्किट वैल्यू बहुत ज्यादा है। आज हम उन्ही के बारे में पढ़ेंगे।

Cryptocurrency

  1. Bitcoin (BTC) 
  2. Ethereum (ETH)
  3. Tether (USDT )
  4. Ripple (XRP)
  5. Litecoin (LTC )
  6. Bitcoin cash(BCH )
  7. Cardano  (ADA) 
  8. Polkadot (DOT) 
  9. Chainlink (Link) 
  10. Binance coin (BNB) 

Bitcoin Kya Hai – बिटकॉइन क्या है

तो अभी जब अपने cryptocurrency के प्रकार देख लिए है तो आपको लग रहा होगा की यह “Bitcoin kya hai”, “Bitcoin kya होता है “, “What is Bitcoin in Hindi” | 

Bitcoin Cryptocurrency का एक प्रकार है। Bitcoin एक Decentralized currency है जिसका मतलब के इसे कोई भी बैंक या गवर्नमेंट कंट्रोल नहीं करते। Bitcoin दुनिया की सबसे पहली Cryptocurrency है। इसका अविष्कार सतोषी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto)ने 2009 में किया था। आज की तारीख में Bitcoin की कीमत बहुत ज्यादा है। एक बिटकॉइन की कीमत 24,71,743.43 ₹(रुपया) है।

Kya Cryptocurrency India में legal है?

तो इतना सब कुछ Cryptocurrency के बारे में पढ़ने के बाद और Bitcoin की इतनी ज्यादा कीमत देखने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा के “Kya Cryptocurrency India में legal है?” तो उसका जवाब है, हाँ Cryptocurrency का प्रयोग करना भारत में legal है।  Cryptocurrency जैसे की Bitcoin, Ethereum, Litecoin, आदि को खरीदना,बेचना या फिर उसका कुछ वस्तु खरीदने में इस्तेमाल legal है।

हालाँकि अप्रैल 2018 में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने Cryptocurrency के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए इसे प्रतिबंधित कर दिया था। लेकिन 4 मार्च 2020 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह प्रतिबन्ध हटा दिया गया है और Cryptocurrency को क़ानूनी तोर पैर लीगल कर दिया गया है।

 Bitcoin Wallet क्या होता है ?

Bitcoin wallet kya hota hai जैसा की हम सभी जान गए है की Bitcoin एक Virtual currency है। Bitcoin Wallet एक तरह का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है , जिसके अंदर बिटकॉइन स्टोर किये जाते है। सही मायने में बिटकॉइन भी नहीं बिटकॉइन वॉलेट में Coin नहीं Coin का Address सेव किया जाता है और साथ ही साथ उसे सुरक्षित बनाने के लिए कुछ Private keys इस्तेमाल होती है। वह private keys भी wallet में ही सेव होते है। इसकी मदद से हम आराम से Bitcoin ले सकते है और भेज भी सकते है। यह मोबाइल वॉलेट के सामान ही होता है।

Bitcoin Wallet = Bitcoin address + Private Keys 

आशा करता हूँ के आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और अच्छे से समझ आयी होगी। कमेंट करके हमें अपना feedback जरूर दे और कोई सवाल हो तो उसे भी कमेंट में पूछे हम अवश्य जवाब देंगे। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

Leave a Comment