Mufti Salman Azhari Biography | मुफ़्ती सलमान अज़हरी का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको मुफ़्ती सलमान अज़हरी के जीवन परिचय (Mufti Salman Azhari Biography) के बारे में बताने जा रहे है। हम आपको सलमान अज़हरी के जन्म, परिवार, शिक्षा, उम्र(Age), Wife, Net worth और करियर से जुड़ी सभी जानकारी इस लेख में देंगे। सभी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

पूरा नाम (Name)मुफ़्ती सलमान अज़हरी
जन्म तिथि (Birth Date)21 दिसंबर 1985
उम्र (Age)38 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)हुबली, कर्नाटक
गृहनगर (Hometown)हुबली, कर्नाटक
पिता का नाम (Father Name)मौलाना अब्दुल क़य्यूम अज़हरी
माता का नाम (Mother Name)उम्मुल खैर अज़हरी
पेशा (Profession)इस्लामिक शिक्षक, उपदेशक (Youtuber)
धर्म (Religion)इस्लाम
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
विद्यालय / स्कूल (School)मदरसा

मुफ़्ती सलमान अज़हरी कौन है ?

मुफ़्ती सलमान अज़हरी एक प्रसिद्ध इस्लामी विद्वान, उपदेशक और शिक्षक है। उन्हें यूट्यूब वीडियो के माध्यम से लोगो के बीच बहुत प्रसिद्ध है। हाल ही में उन्हें गुजरात के जूनागढ़ में 31 जनवरी को जनता के बीच भड़काऊ भाषण देने के कारण पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और अभी वह लोगों के बीच काफी चर्चा में बने हुए है।

मुफ़्ती सलमान अज़हरी का जन्म व परिवार

हज़रत मुफ़्ती सलमान अज़हरी का जन्म सन 1982 में कर्नाटक के एक शहर हुबली के तड़स नामक जगह पर हुआ था। साल 2024 में उनकी उम्र 41 वर्ष है।

सलमान का जन्म एक सुन्नी मुसलमान परिवार में हुआ था। मुफ्ती सलमान अजहरी के पिताजी का नाम मौलाना अब्दुल क़य्यूम अज़हरी है और उनकी माताजी का नाम उम्मुल खैर अज़हरी है।

सलमान अज़हरी की शिक्षा

मुफ़्ती सलमान अज़हरी ने अपनी शुरुवाती शिक्षा मदरसों से पूरी की है। वह बताते है की वह पढ़ने ने बहुत अच्छे थे और हमेशा प्रथम स्थान पर आते थे। इसके बाद उन्होंने मिश्र की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी अल अज़हर यूनिवर्सिटी कैरो, इजिप्ट से शिक्षा प्राप्त की।

साल 2008 में उन्होंने अपनी इस्लामिक अध्ययन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने यहीं से इस्लामिक न्यायशास्त्र में मास्टर्स की पढाई भी की। साल 2014 में उन्होंने अपनी Islamic Law में Ph.D. की पढाई पूरी की।

मुफ़्ती सलमान अज़हरी का करियर

मुफ़्ती सलमान अज़हरी के करियर की शुरुवात मुंबई के जामिआ अशरफिया कॉलेज से अध्यापक के रूप में हुई थी। यहाँ पर वह क़ुरान, हदीस, न्यायशास्त्र, तफ़सीर, अकीदा और अरबी पढ़ाया करते थे। वह उसी कॉलेज के इस्लामी अध्ययन विभाग के चेयरमैन भी बन गए थे।

मुफ़्ती सलमान अज़हरी ने साल 2016 में अल अमान नामक फाउंडेशन की स्थापना की। इस संगठन का उद्देश्य इस्लाम का प्रचार और इसके सिद्धांतो के बारे में लोगों को शिक्षित करना था।

मुफ़्ती सलमान अज़हरी ने एक यूट्यूब चैनल शुरू किया जहाँ पर वह इस्लाम और मुसलमानो से जुड़े मुद्दों के वीडियो, लेक्चर और लाइव वीडियो शेयर किया करते थे। मुफ़्ती सलमान अज़हरी का देश विदेश में गेस्ट स्पीकर, गेस्ट लेक्चर, कांफ्रेंस, सेमिनार और वर्कशॉप के लिए आना जाना लगा है।

वह कई देशों जैसे की सऊदी अरेबिआ, तुर्की, मलेसिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में इस्लाम और मुसलमानो से सम्बंधित मुद्दों पर भाषण दे चुके है। उन्हें उनके इस्लाम के प्रति इन प्रयासों के लिए कई पुरस्कार भी मिले है।

Mufti Salman Azhari Wife

मुफ़्ती सलमान अज़हरी का निकाह साल 2012 में ज़ैनब अज़हरी के साथ हुआ था। ज़ैनब अज़हरी भी इस्लामिक ज्ञान की अध्यापिका है। मुफ़्ती सलमाल अज़हरी के 3 बच्चे है, उनकी 2 बेटियाँ और 1 बेटा है।

मुफ़्ती सलमान अज़हरी की कुल संपत्ति (Mufti Salman Azhari Net worth)

मुफ़्ती सलमान अज़हरी की कुल संपत्ति लगभग 4 से 5 करोड़ रूपये है।

Leave a Comment