OTP क्या होता है – What is OTP in hindi

नमस्कार दोस्तों , आज हम इस आर्टिक्ल के जरिये जानेंगे OTP क्या होता है – What is OTP in hindi . आज के वक़्त में लगभग सभी काम करने के लिए OTP की आवश्यकता पड़ती है जैसे की आपको कोई नया ईमेल अकाउंट बनाना हो या फिर किसी ecommerce वेबसाइट (अमेज़न , फ्लिपकार्ट) से सामान खरीदना हो या फिर बैंक से कोई ऑनलाइन पेमेंट करनी हो या OLA UBER से कैब बुक करनी हो। इन सभी कार्यो के लिए आपको OTP की जरुरत पड़ती है।

OTP Meaning in hindi

OTP का फुल फॉर्म होता है One Time Password, OTP का मतलब होता है वह पासवर्ड जो सिर्फ एक बार इस्तेमाल हो सकता है , उसके बाद उसका कोई महत्त्व नहीं रह जाता। OTP कोड अंक में या शब्द में या फिर अंक + शब्द दोनों का मेल हो सकता है। हर बार भेजा गया OTP नया और अलग होता है। OTP आपके अकाउंट की सुरक्षा की अतिरिक्त परत के रूप में काम करता है। जिससे अब आपके अकाउंट के पासवर्ड के आलावा OTP भी माँगा जाता है जिसके बाद ही आप कोई ऑनलाइन पेमेंट कर पाते हो या अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाते हो।

OTP कितने अंक का होता है

OTP अक्सर 4 या 6 अंको का होता है। यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता है। OTP कई प्रकार से प्राप्त हो सकता है।

  1. SMS या मैसेज में
  2. E-mail के द्वारा
  3. call के द्वारा

OTP के फायदे

अभी तक आपने OTP के बारे में बहुत कुछ जान लिए है और आशा करते है आपको बहुत कुछ समझ भी आ गया होगा और OTP के बारे में इतना कुछ जानकर अच्छा लगा होगा। तो फिर आइये जानते है की OTP के क्या फायदे होते है , इसके प्रयोग से हमें क्या लाभ होता है।

  1. OTP के प्रयोग से सुरक्षा बढ़ती है। OTP एक तरह से किसी भी अकाउंट पर सुरक्षा कवच का काम करता है। अगर किसी को आपका यूजरनाम और पासवर्ड पता भी चल जाये फिर भी वह आपके अकाउंट को खोल नहीं पायेगा अगर आपके अकाउंट के ऊपर OTP की सुरक्षा कवच है। क्युकी उसको अकाउंट खोलने के लिए OTP कोड डालना होगा जो की सिर्फ आपके फ़ोन पर आया है। इस OTP कोड के बिना कोई भी आपके अकाउंट को नहीं खोल पायेगा।
  2. OTP के प्रयोग से स्पैमिंग से बचाव होता है। जब हम ऑनलाइन पैसो की ट्रांसक्शन करते है या फिर आसान शब्दों में कहे तो पैसो का लेन देन करते है तो बैंक से एक OTP आता है जिससे के उन्हें पता चलता है के यह पैसो की लें दें सही व्यक्ति द्वारा हो रही है। इसके प्रयोग से हम ठगी का शिकार होने से बच जाते है। साथ ही साथ हमारी फाइनेंसियल ट्रांसक्शन आसानी से व सुरक्षित तरीके से हो जाती है।
  3. OTP के प्रयोग से हम अपना सोशल मीडिया अकाउंट सुरक्षित कर सकते है। फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सप्प आदि accounts को सिक्योर कर सकते है।
  4. OTP एकदम मुफ्त सेवा है। इसका कोई भी चार्ज नहीं लगता है। OTP से original user की पहचान कुछ ही seconds में हो जाती है।

OTP क्या होता है ? यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये और OTP की अधिक जानकारी के लिए कमेंट करे। कमेंट में आप सभी सवाल भी पूछ सकते है सबका उत्तर जाएगा।

Leave a Comment