सरफ़राज़ खान का जीवन परिचय | Sarfaraz Khan Biography in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको सरफ़राज़ खान के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको सरफ़राज़ के जन्म, परिवार, शिक्षा, उम्र(Age), height, IPL 2024 price और करियर से जुड़ी सभी जानकारी इस लेख में देंगे। सभी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

पूरा नाम (Name)सरफ़राज़ नौशाद खान
जन्म तिथि (Birth Date)22 अक्टूबर 1997
उम्र (Age)26 वर्ष
लम्बाई (Height)5 फ़ीट 9 इंच
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
गृहनगर (Hometown)आजमगढ़, उत्तर प्रदेश
पिता का नाम (Father Name)नौशाद खान
माता का नाम (Mother Name)तबस्सुम खान
पेशा (Profession)क्रिकेट के खिलाड़ी (Cricket Player)
Jersey Number97
धर्म (Religion)इस्लाम
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
विद्यालय / स्कूल (School)रिज़वी स्प्रिंगफ़ील्ड स्कूल
Sarfaraz Khan Instagram@sarfarazkhan97

सरफ़राज़ का जन्म व परिवार (Sarfaraz Birth & Family) 

सरफ़राज़ खान का जन्म 22 अक्टूबर 1997 को मुंबई में हुआ था। साल 2024 में उनकी उम्र(Age) 26 वर्ष है। उनका परिवार उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ का रहने वाला है।

सरफराज के पिताजी का नाम नौशाद खान है और वह पेशे से एक क्रिकेट कोच है। सरफराज की माताजी का नाम तबस्सुम खान है और वह एक गृहणी है। सरफराज के दो भाई हैं, जिनका नाम मुशीर खान और मोइन खान है। वह दोनों भी क्रिकेटर है।

सरफ़राज़ की शिक्षा (Sarfaraz Khan Education)

सरफराज ने अपनी की स्कूल की शिक्षा रिज़वी स्प्रिंगफ़ील्ड स्कूल से पूरी की है। सरफ़राज़ क्रिकेट खेलने की वजह से 4 साल तक स्कूल नहीं गए थे और उन्होंने प्राइवेट कोचिंग से पढ़ाई पूरी की थी।

सरफराज का करियर (Sarfaraz Khan Career)

सरफ़राज़ खान के क्रिकेट करियर की शुरुआत 6 साल की उम्र से ही हो गई थी। क्रिकेट कोच होने के नाते सरफ़राज़ के पिताजी ने उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलना सिखया। सरफ़राज़ के पिताजी भी अपने समय में क्रिकेट खेलते थे।

सरफ़राज़ आज़ाद मैदान में क्रिकेट की प्रैक्टिस किया करते थे। बारिश के दिनों में आज़ाद मैदान में बहुत पानी भर जाता था, जिस कारण वहां पर प्रैक्टिस नहीं हो पाती थी, इसलिए सरफ़राज़ के पिताजी ने उनके घर के पीछे ही एक सिंथेटिक पिच लगवाई।

सरफ़राज़ पहली बार चर्चा में तब आये जब उन्होंने साल 2009 में हरिस शील्ड के मैच में 421 गेंदों पर 439 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने यह रिकॉर्ड मात्र 12 साल की उम्र में तोड़ा था।

इसके बाद उन्होंने मुंबई की टीम की ओर से साल 2014 और 2016 में अंडर 19 क्रिकेट खेला। साल 2014 के मैच में उन्होंने 6 मैचों में 211 रन बनाये और साल 2016 के मैचों में उन्होंने 355 रन लगाए और वह उस सीजन के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

साल 2014 में सरफ़राज़ ने अपना पहला रणजी ट्रॉफी मैच मुंबई की टीम की ओर से बंगाल की टीम के विरुद्ध खेला। साल 2015-16 का रणजी मैच उन्होंने उत्तर प्रदेश की टीम की ओर से खेला।

साल 2019 -20 का रणजी ट्रॉफी मैच उन्होंने उत्तर प्रदेश की टीम के विरुद्ध खेला और इस मैच में उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच में अपना पहला तिहरा शतक (Triple Century) लगाया।

साल 2021-22 रणजी मैच के सीजन में उन्होंने 6 मैचों में 122.75 रन की औसत से कुल 982 रन बनाये और वह Player of the series भी रहे।

Sarfaraz Khan IPL Career

साल 2015 में सरफ़राज़ के IPL करियर की शुरुवात रॉयल चैलेंजर बैंगलोर(RCB) की टीम से हुई। RCB की टीम ने सरफ़राज़ को IPL की नीलामी में 50 लाख रुपयों की बोली लगा कर ख़रीदा।

साल 2016 में उनकी फिटनेस में कमी होने के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया।

साल 2017 में उनके पैर में चोट लगने के कारण उन्हें पूरे सीजन से बाहर होना पड़ा।

साल 2018 में उन्हें आरसीबी की टीम में बरक़रार रखा गया।

साल 2019 में उन्हें आरसीबी की टीम ने रिलीज कर दिया और किंग्स इलेवन पंजाब(Kings 11 Punjab) की टीम ने 25 लाख रुपयों की बोली लगाकर खरीदा।

साल 2020 के आईपीएल सीजन में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने अपनी टीम का हिस्सा बनाये रखा।

साल 2022 में उन्हें आईपीएल के मेगा ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल(DC) की टीम ने 20 लाख रुपयों की बोली लगाकर खरीदा।

साल 2023 में ऋषभ पंत के अनुपस्थिति में वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेलते नजर आए।

Sarfaraz Khan International Cricket Career

साल 2024 में सरफ़राज़ के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुवात हुई। 15 फरवरी 2024 को उन्होंने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच राजकोट में इंग्लैंड की टीम के विरुद्ध भारतीय टीम से खेला। यह India vs England टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच था, जिसमे सरफ़राज़ ने 66 गेंदों पर 62 रन की शानदार पारी खेली।

Sarfaraz Khan Wife

सरफ़राज़ खान का निकाह 6 अगस्त 2023 को रोमाना ज़हूर के साथ हुआ था। रोमाना कश्मीर की रहने वाली है। सरफ़राज़ और रोमाना की पहली मुलाकात दिल्ली में हुई थी।

दरअसल हुआ कुछ यूँ की सरफ़राज़ की बहन और रोमाना एक ही कॉलेज में पढ़ते थे। वहीं से रोमाना और सरफ़राज़ की मुलाकात हुई और उन्हें पहली नज़र में ही प्यार हो गया। वह कुछ समय रिलेशनशिप में रहे और बाद में माता पिता की सहमति से दोनों ने निकाह कर लिया।

Leave a Comment