Vivek Sir Exampur Biography | विवेक सर का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों , आज हम आपको विवेक सर के जीवन परिचय (Vivek sir exampur biography) के बारे में बताने जा रहे है। हम आपको विवेक सर के जन्म, परिवार, शिक्षा, wife, net worth और करियर से जुड़ी सभी जानकारी इस लेख में देंगे। सभी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

Vivek Sir Exampur Wikipedia

पूरा नाम (Name)विवेक कुमार
जन्म तिथि (Birth Date)14 जनवरी 1993
उम्र (Age)32 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)बुलंदशहर, उत्तर प्रदेश
गृहनगर (Hometown)बुलंदशहर, उत्तर प्रदेश
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Profession)यूटूबर, टीचर (Youtuber, Teacher)
धर्म (Religion)हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
विद्यालय / स्कूल (School)ज्ञात नहीं
Vivek sir Instagram@kmrvivek14

विवेक सर का जन्म व परिवार

विवेक सर का पूरा नाम विवेक कुमार है। उनका जन्म 14 जनवरी 1993 को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के कुंडू गांव में हुआ था। साल 2024 में उनकी उम्र(Age) 32 वर्ष है। 

विवेक के पिताजी भारतीय नौसेना में अफसर है और उनकी माताजी एक गृहणी है। विवेक की एक छोटी बहन और दो भाई है। 

विवेक सर की शिक्षा (Vivek Sir Exampur Education) 

विवेक ने अपनी कक्षा आठवीं तक की शिक्षा गांव के स्कूल से ही पूरी की है। स्कूल में टी के दर से विवेक स्कूल नहीं जाया करते थे बल्कि वह खेतों में घूमने निकल जाया करते थे और शाम होते ही घर लौट आते थे। 

विवेक के दादाजी उन्हें रोजाना दो-तीन घटे पढ़ाया करते थे। वह विवेक को गणित, पुस्तक पढ़ना और अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करना सिखाते थे।

कक्षा नौवीं में उनका दाखिला बुलंदशहर के इंग्लिश मीडियम स्कूल में करवा दिया गया और उनकी रुचि पढ़ाई में बढ़ने लगी। यहां पर उनकी पिटाई भी नहीं होती थी और वह मन लगाकर पढ़ाई किया करते थे।

विवेक ने अपने कॉलेज की शिक्षा आईएमटी कॉलेज ग्रेटर नोएडा से पुरी की है। साल 2014 में उन्होंने अपनी बीटेक इन कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने मैच की पढ़ाई की।

विवेक सर का करियर

विवेक के पिताजी हमेशा से चाहते थे कि विवेक सरकारी नौकरी पा कर एक सरकारी अफसर बने। पिताजी का सपना पूरा करने के लिए विवेक साल 2017 अक्टूबर में सरकारी नौकरी की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली आ गए।

दिल्ली में जेब खर्च चलने के लिए वह एक ऑनलाइन कोचिंग में पढ़ाने लगे। इसी साल के दिसंबर महीने में विवेक ने सब इंस्पेक्टर की परीक्षा पास की। फिजीकल एग्जाम की तैयारी करने के लिए वह गाँव लौट आये और पूरी तैयारी के बाद उन्होंने यह परीक्षा दी।

साल 2018 के जून महीने में उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल की शुरुवात की। उन्होंने सब इंस्पेक्टर की परीक्षा के लिए जरुरी प्रश्न से सम्बंधित एक वीडियो बनायीं। यह वीडियो उनकी देसी भाषा की वजह से बच्चो को इतनी पसंद आयी के कुछ ही महीनों में उनके 2.5 लाख सब्सक्राइबर पूरे हो गए।

गाँव में इंटरनेट और बिजली की समस्या के चलते उन्होंने दिल्ली आ कर काम करने का निर्णय लिया।

साल 2018 के अक्टूबर महीने में वह अपनी 10 लोगो की टीम को ले कर दिल्ली आ गए और यही से वीडियो बना कर यूट्यूब पर डालने लगे।

साल 2019 में उनके चैनल पर 10 लाख सब्सक्राइबर पूरी हुए। इसी साल उनका सब इंस्पेक्टर की परीक्षा का परिणाम आया और वह पास हो गए, लेकिन उन्होंने सब इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़ कर बच्चों को यूट्यूब पर पढ़ाने का रास्ता चुना।

कुछ समय बाद वरदान गाँधी भी उनके साथ जुड़ गए और उनका चैनल और भी बड़ा होता गया। विवेक कंटेंट का सारा काम देखते और वरदान टेक्निकल काम करते।

आज Exampur एक बड़ी कंपनी बन गया है। इस कंपनी में लगभग 600 कर्मचारी काम करते है। Exampur के कुल मिलकर 26 यूट्यूब चैनल है, जिन पर उनके 1 करोड़ 16 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर है।

Vivek Sir Exampur Net worth

विवेक सर की कुल संपत्ति (net worth) लगभग 70 करोड़ रूपये है।

Leave a Comment