Yash Dayal Yadav Biography in Hindi | यश दयाल यादव का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको यश दयाल के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे है। हम आपको यश दयाल के जन्म, परिवार, शिक्षा और करियर से जुड़ी सभी जानकारी इस लेख में देंगे। सभी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

पूरा नाम (Name)यश दयाल यादव
जन्म तिथि (Birth Date)13 दिसंबर 1997
उम्र (Age)26 वर्ष
लम्बाई (Height)6 फ़ीट
जन्म स्थान (Birth Place)प्रयागराज, उत्तर प्रदेश
गृहनगर (Hometown)प्रयागराज, उत्तर प्रदेश
पिता का नाम (Father Name)चंद्रपाल दयाल
माता का नाम (Mother Name)राधा दयाल
पेशा (Profession)क्रिकेट के खिलाड़ी (Cricket Player)
Jersey Number133
धर्म (Religion)हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
विद्यालय / स्कूल (School)बिशप जॉनसन स्कूल, प्रयागराज
Yash Dayal Instagram@imyash_dayal

यश दयाल का जन्म व परिवार

यश दयाल का जन्म 13 दिसंबर 1997 को प्रयागराज उत्तर प्रदेश में हुआ था। साल 2024 में उनकी उम्र 26 वर्ष है।
यश दयाल के पिताजी का नाम चंद्रपाल दयाल है। वह भी एक क्रिकेटर रह चुके है। उनकी माताजी का नाम राधा दयाल। यश दयाल की एक बहन है जिनका नाम सूचि दयाल है।

यश दयाल की शिक्षा

यश दयाल ने अपनी स्कूल की शिक्षा बिशप जॉनसन स्कूल, प्रयागराज और केंद्रीय विद्यालय, न्यू कैंट, प्रयागराज से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने अपनी कॉलेज की शिक्षा. सैम हिग्गिनबोटोम एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी & साइंसेज कॉलेज प्रयागराज से पूरी की है. कलगे में उन्होंने बैचलर इन आर्ट्स इन साइकोलॉजी की पढाई पूरी की है।

यश दयाल का करियर

यश दयाल के करियर की शुरुवात बचपन में हुई जब उन्होंने अपने पिताजी को मैदान में खेलते हुए देखा। यश के पिताजी अल्लाहाबाद यूनिवर्सिटी की और से क्रिकेट खेला करते थे।

8 साल की उम्र में यश ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिए था और दस साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला सीनियर डिवीज़न मैच खेला। 12 साल की उम्र में उन्होंने कोच अली मुर्तज़ा और घुलम मुर्तज़ा से स्कूल में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दी।

इसके बाद उन्होंने केंद्रीय विद्यालय की ओर से कई मैच खेले और उन्होंने अपने स्कूल को रीजनल और नेशनल लेवल पर रिप्रेजेंट किया। साल 2011 में उन्होंने SGFI को U16 में रिप्रेजेंट किया।

इसके बाद उन्होंने उत्तर प्रदेश की टीम को U21 और U23 में भी रिप्रेजेंट किया।

साल 2018 सितम्बर में उन्होंने अपना पहला विजय हज़ारे ट्रॉफी मैच उत्तर प्रदेश की टीम की और से छत्तीसगढ़ की टीम की और से खेला। इसी साल नवंबर में उन्होंने अपना पहला रणजी ट्रॉफी मैच उत्तर प्रदेश की टीम की और से गोवा की टीम के विरुद्ध खेला।

यश भी पढ़े : महिला क्रिकेटर साइका इशाक़ का जीवन परिचय

साल 2019 में उन्होंने अपना पहला सय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी का मैच उत्तर प्रदेश की टीम की और से माराष्ट्रा की टीम के विरुद्ध खेला।

साल 2022 में उन्हें इंडियाA की टीम की और से न्यूज़ीलैण्ड A की टीम के विरुद्ध खेलने का मौका मिला।

नवंबर 2022 में उन्हें बंगलदेश के विरुष एक सीरीज में भाटिया टीम में चुना गया।

IPL Career

साल 2022 के मेगा ऑक्शन में उन्हें गुजरात टाइटंस की आईपीएल टीम ने 3 करोड़ 20 लाख रुपयों की बोली लगा कर ख़रीदा। 13 अप्रैल 2022 को उन्होंने अपना पहला आईपीएल मैच राजस्थान रॉयल्स की टीम के विरुद्ध खेला।

आईपीएल 2022 में कुल 9 मैचों में उन्होंने 11 विकेट लिए।

साल 2023 में हुए आईपीएल 2024 के मेगा ऑक्शन में उन्हें रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम ने 5 करोड़ रुपयों की बोली लगा कर ख़रीदा।

Leave a Comment