Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi | यशस्वी जैस्वाल का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको यशस्वी जैस्वाल के जीवन परिचय (Yashasvi Jaiswal Biography in hindi) के बारे में बताने जा रहे है। हम आपको यशस्वी के जन्म, परिवार, शिक्षा, उम्र(Age), Gf, height, net worth और करियर से जुड़ी सभी जानकारी इस लेख में देंगे। सभी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

पूरा नाम (Name)यशस्वी जैस्वाल
जन्म तिथि (Birth Date)28 दिसंबर 2001
उम्र (Age)22 वर्ष
लम्बाई (Height)6 फ़ीट
जन्म स्थान (Birth Place)भदोही, उत्तर प्रदेश
गृहनगर (Hometown)भदोही, उत्तर प्रदेश
पिता का नाम (Father Name)भूपेंद्र जैस्वाल
माता का नाम (Mother Name)कंचन जैस्वाल
पेशा (Profession)क्रिकेट के खिलाड़ी (Cricket Player)
Yashasvi Jaiswal Jersey Number23
धर्म (Religion)हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
विद्यालय / स्कूल (School)ज्ञात नहीं
Yashasvi Jaiswal Instagram@yashsvijaiswal28

यशस्वी का जन्म व् परिवार

यशस्वी जैस्वाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के सुरियावाँ नामक गाँव में हुआ था। साल 2024 में उनकी उम्र(Age) 22 वर्ष है।

यशस्वी के पिताजी का नाम भूपेंद्र जैस्वाल है और वह एक छोटी सी हार्डवेयर की दुकान चलाते है। यशस्वी की माताजी का नाम कंचन जैस्वाल है और वह एक गृहणी है। यशस्वी जैस्वाल को मिलाकर वह कुल 6 भाई-बहन है।

यशस्वी का करियर

यशस्वी के क्रिकेट करियर की शुरुवात बचपन में ही हो गई थी। यशस्वी के पिताजी भी क्रिकेट खेला करते थे। यशस्वी के पिताजी ने ही उन्हें बचपन में क्रिकेट खेलना सिखाया। बचपन में क्रिकेट खेलते खेलते यशस्वी के मन में क्रिकेट को ले कर एक जूनून पैदा हो गया और उन्होंने मुंबई जा कर क्रिकेट सिखने की ठान ली।

मुंबई में यशस्वी के चाचाजी रहते थे। लेकिन यशस्वी वहां नहीं रह सकते थे क्यूंकि उनका घर बहुत छोटा और आज़ाद मैदान से बहुत दूर था। यशस्वी के पिताजी और चाचाजी ने उनके रहने का बंदोबस्त एक दूध की डेरी पर करवा दिया।

डेरी पर यशस्वी दूध उबालना, चाय बनाना, टेबल साफ़ करने जैसे छोटे मोटे काम करते थे। इसके बाद वह आज़ाद मैदान क्रिकेट खेलने चले जाया करते थे। कुछ समय बाद जब यशस्वी और अच्छे से ट्रेनिंग करने लगे तो उन्हें डेरी पर काम करने समय नहीं मिलता था।

एक दिन जब यशस्वी ट्रेनिंग से लोटे तो डेरी के मालिक ने उनका सामान डेरी से बहार निकल कर रख दिया और उन्हें डायरी से जाने को कहा। यशस्वी ने अपने कोच ज्वाला सिंह को बताया तो उन्होंने रहने का बंदोबस्त मैदान में लगे टेंट में कर दिया।

यशस्वी चर्चा में तब आये जब उन्होंने गाइल्स शील्ड मैच में 319 रन की नाबाद पारी खेली। यह रिकॉर्ड उनका लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में भी दर्ज है। इसके बाद उन्हें मुंबई अंडर 16 और इंडिया अंडर 19 के लिए भी खेलने का मौका मिला।

साल 2018 ने वह अंडर 19 एशिया कप में वह सबसे ज्यादा 318 रन बनाने वाले प्लेयर रहे। साल 2019 के दिसंबर में उन्हें भारतीय अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम के लिए भी चुना गया।

7 जनवरी 2019 को उन्होंने अपना लिस्ट A डेब्यू मुंबई की टीम की ओर से किया। 28 सितम्बर 2019 को उन्होंने अपना पहला विजय हज़ारे ट्रॉफी मैच खेला।

साल 2020 में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने IPL ऑक्शन में 2 करोड़ 40 लाख रुपयों में ख़रीदा। 22 सितम्बर को उन्होंने अपना पहला IPL मैच खेला।

साल 2021 में उन्हें एक बार फिर राजस्थान रॉयल्स की टीम द्वारा 2 करोड़ 40 लाख रुपयों में अपनी टीम में बनाये रखा।

साल 2022, 2023 और 2024 में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ रुपयों में अपनी टीम में बनाये रखा।

साल 2024 में उन्हें इंग्लैंड के विरुद्ध भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए भी चुना गया।

Leave a Comment